क्रेडिट कार्ड ऋण एक भयानक चीज है - जानें कि इससे कैसे निकला जाए

क्रेडिट कार्ड ऋण एक भयानक चीज है - जानें कि इससे कैसे निकला जाए

 

क्रेडिट कार्ड लोन के बारे में सोचता युवक

 यदि आप क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि का भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं, तो इसका उपयोग करने से बचना बेहतर है, क्योंकि क्रेडिट कार्ड ऋण (credit card loan) एक गंभीर समस्या है। यह लेख आपको क्रेडिट कार्ड ऋण से बचने के लिए आवश्यक विभिन्न कारकों के माध्यम से मार्गदर्शन करता है, इसमें शामिल हैं:


  •  क्रेडिट कार्ड ऋण से सुरक्षित रहने के लिए किन युक्तियों का पालन किया जाना चाहिए?
  •  यदि क्रेडिट कार्ड ऋण आपके नियंत्रण से बाहर हैं तो क्या कदम उठाने होंगे?
  •  यदि आपके पास एक छोटा क्रेडिट कार्ड ऋण है तो आपको क्या करना होगा?
 {tocify} $title={मुख्य बिंदु}

 क्रेडिट कार्ड ऋण एक भयानक चीज है

 कई भारतीयों के लिए, यह एक ऐसी समस्या भी है जो बहुत अधिक वास्तविक है। अधिकांश भारतीय हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान नहीं करते हैं। हर साल क्रेडिट कार्ड के भारी कर्ज के कारण कई दिवालिया भी होते हैं। इसलिए यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं, तो आप गंभीर वित्तीय समस्याओं को रोकने के लिए अपने खर्च और अपने कर्ज को नियंत्रण में रखना चाहेंगे।

 क्रेडिट कार्ड ऋण ऐसी समस्या क्यों है

 देखने पर, क्रेडिट कार्ड अहानिकर और लाभदायक चीजों की तरह लगते हैं। जब ठीक से उपयोग किया जाता है, तो वे उपयोग करने के लिए काफी सुरक्षित और सुविधाजनक भी हो सकते हैं। हालांकि, जब ग्राहक उच्च क्रेडिट सीमा निकालते हैं और जल्दी से कर्ज चुकाने के लिए ध्यान नहीं देते हैं, तो समस्याएं हो सकती हैं। कई क्रेडिट कार्डों में उच्च ब्याज दरें होती हैं - ज्यादातर मामलों में 16% से 26% तक। यदि आप कुछ महीनों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो आप जोखिम में पड़ सकते हैं। यहां तक ​​​​कि छोटे कर्ज भी जल्दी चुकाने के लिए बहुत अधिक हो सकते हैं।


 कोई क्रेडिट कार्ड ऋण नहीं है!:

 यदि आपके पास अभी तक यदि आपके पास अभी तक और आप क्रेडिट कार्ड कंपनियों के पैसे नहीं देते हैं, तो अपने आप को भाग्यशाली समझें। हालांकि, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो देर-सबेर आपके पास बैलेंस हो सकता है। कर्ज से बचाव के लिए, निम्नलिखित विशेषज्ञ युक्तियों का प्रयास करें:

 अपनी प्राप्तियों और खर्च पर नज़र रखें

 आप कितना खर्च कर रहे हैं, यह जाने बिना क्रेडिट कार्ड पर कई खरीदारी करना आसान है। अपने संतुलन का मानसिक ट्रैक रखना या घर पर अपने खर्च को एक कागज़ पर लिखना आपको नियंत्रण में रहने में मदद कर सकता है।

 अपना खाता प्रबंधित करें

 आज की ऑनलाइन बैंकिंग और टेलीफोन बैंकिंग सुविधाओं के साथ, महीने में एक बार से अधिक बार अपने क्रेडिट कार्ड खाते की जांच करना आसान है। नियमित रूप से अपनी शेष राशि की जांच करने से खर्च को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है और कर्ज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

 कार्ड की लिमिट कम रखें

 यदि आप हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनियां अंततः आपको आनंद लेने के लिए उच्च क्रेडिट सीमा प्रदान करेंगी। हालांकि, अगर आपको नहीं लगता कि आप इन उच्च सीमाओं को चुका सकते हैं, या फिर आपको ज्यादा लिमिट का उपयोग ना हो, तो आप हमेशा प्रस्ताव को अस्वीकार कर सकते हैं।

 धोखाधड़ी से बचाव

 हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों की जांच करें और किसी भी त्रुटि या चोरी हुए कार्ड की तुरंत रिपोर्ट करें। अपना कार्ड केवल उन कंपनियों और व्यवसायों को दें जिन पर आप भरोसा करते हैं। क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी आपके कार्ड पर किसी और के कर्ज का बोझ डाल सकती है, इसलिए सुरक्षित खरीदारी करें।

 यदि आपके पास छोटा क्रेडिट कार्ड ऋण है-

 यदि आपके पास एक ऋण है जिसे आप कुछ महीनों में चुका सकते हैं, तो आपके पास एक छोटा से मध्यम क्रेडिट कार्ड ऋण है। यद्यपि आप अपने कर्ज के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं, आपको अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को कम करने के लिए कदम उठाना शुरू कर देना चाहिए:


 हर महीने न्यूनतम से अधिक भुगतान करें

 अपने क्रेडिट कार्ड ऋण पर केवल न्यूनतम आवश्यक भुगतान करने से आपका कर्ज बढ़ता है। यहां तक ​​​​कि एक छोटी सी शेष राशि को इस तरह चुकाने में वर्षों लगेंगे, और आप अपने द्वारा चार्ज की जाने वाली प्रत्येक वस्तु के लिए अपने नियमित खरीद मूल्य का कई गुना भुगतान करेंगे।


 जब तक आप अपनी वर्तमान शेष राशि का भुगतान नहीं कर देते, तब तक अपने कार्ड का उपयोग करना बंद कर दें। यदि आप अपने कार्ड का उपयोग करते रहते हैं, तो आपका कर्ज बढ़ता रहेगा, जिसे चुकाना मुश्किल हो जाएगा।


 एक बचत खाता खोलें 

 हर महीने बचत खाते में थोड़ी-सी रकम डालने से एक इमरजेंसी फंड बन जाएगा। अगर आपको अचानक किसी चीज़ की ज़रूरत है और उसके लिए आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के बजाय अपनी बचत का उपयोग कर सकते हैं। यदि बिल थोड़ा बड़ा हो जाता है तो आप अपनी बचत का उपयोग क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का भुगतान करने के लिए भी कर सकते हैं।

 यदि आपका क्रेडिट कार्ड ऋण नियंत्रण से बाहर है-

 अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया पैसा नियंत्रण से बाहर है, तो आपको पता चल जाएगा। आपके पास अपना बकाया चुकाने का कोई तरीका नहीं हो सकता है और आप अपने बिलों के बारे में चिंता करने में समय व्यतीत कर सकते हैं। आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी या यहां तक ​​कि संग्रह एजेंसियों से भी कॉल आ रहे होंगे। अब यदि आपकी शेष राशि का भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं है, तो आप एक गंभीर स्थिति में हैं। अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान न करना आपको बहुत असुरक्षित बनाता है। यदि आपको अचानक अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़े या अतिरिक्त धन की आवश्यकता हो, तो आपका क्रेडिट कार्ड बिल आपको वित्तीय संकट और खराब क्रेडिट रेटिंग के करीब ले जा सकता है। भले ही आपके क्रेडिट कार्ड के बिल आपको परेशान कर रहे हों, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:


 कार्ड कंपनियों से संपर्क करें

 यदि आपको भुगतान करने में समस्या हो रही है, तो कार्ड कंपनियों से संपर्क करें और भुगतान योजना बनाएं। कार्ड कंपनियां आपके साथ कुछ काम करना पसंद करेंगी और एक संग्रह एजेंसी को पैसे खोने के बजाय अपना पैसा प्राप्त करेंगी।

 खर्च में कटौती

 अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के लिए आपको कुछ क्षेत्रों में खर्च कम करना पड़ सकता है। पता लगाएँ कि आप किन विलासिता के बिना रह सकते हैं और उस पैसे को अपने कर्ज को चुकता करने में लगाए ।

 समेकित(प्रबंधन)

 यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो आप एक से अधिक बार ब्याज का भुगतान कर रहे हैं। यदि आप वास्तव में अपना दिमाग लगाते हैं तो अपने सभी ऋणों को एक खाते में मिलाकर, आप अक्सर कम ब्याज दरों और एक बिल का आनंद ले सकते हैं, जो आपको अपने ऋणों का भुगतान करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार के ऋण के बारे में अपने बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करें।

 अपने कार्ड कम करें 

 यदि आपका खर्च समस्या पैदा कर रहा है, तो अपने कार्ड से छुटकारा पाएं और चुकाने पर ध्यान दें। क्रेडिट कार्ड के विचार पर तभी लौटें जब आप फिर से कर्ज से निपट सकें।

 बुरी आदतें देखें

 आप कुछ चीजें कर रहे होंगे - जैसे कि अनिवार्य रूप से खर्च करना या आय उत्पन्न करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना - जो आपके कर्ज को संभव बना सकता है। यह पता लगाना कि आप क्या गलत कर रहे हैं, भविष्य में उसी गलती से बचने में आपकी मदद कर सकता है।

 पेशेवर मदद लें

 कई बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों में वित्तीय अधिकारी होते हैं जो आपको सही क्रेडिट निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं - भले ही आपने अतीत में गलतियां की हों। ये सेवाएं मुफ़्त हैं और अक्सर आपको आर्थिक रूप से वापस आकार में लाने में मदद कर सकती हैं। गैर-लाभकारी ऋण परामर्श सेवाएं भी हैं जो नियंत्रण से बाहर होने वाले ऋणों का भुगतान करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। यदि आप अपने कार्ड का भुगतान स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो पेशेवर सहायता आपको एक नई वित्तीय शुरुआत करने की अनुमति दे सकती है।

आखिर में....

 यह आपके क्रेडिट कार्ड ऋण पर अंकुश लगाने और आपकी क्रेडिट रेटिंग को सुरक्षित रखने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सरल टिप्स हैं। क्रेडिट कार्ड आनंद लेने के लिए हैं, और यदि बिल आपके जीवन को तनावपूर्ण बना रहे हैं, तो अपने बिलों को क्रम में रखने के लिए अभी कार्य करें। क्रेडिट कार्ड का उपयोग खुद को खुश रखने और आनंद लेने के लिए करें ना की खुद पर अनावश्यक तनाव की स्थिति बनाने के लिए।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने