एंजेलो मैथ्यूज बने पहले ऐसे आउट होने वाले खिलाड़ी | What is timed out in cricket that shocks Angelo Mathews?

एंजेलो मैथ्यूज बने पहले ऐसे आउट होने वाले खिलाड़ी | What is timed out in cricket that shocks Angelo Mathews?

 आज क्रिकेट के वर्ल्ड कप में श्रीलंका बनाम बांग्लादेश मैच के दौरान एक एतिहासिक घटना घटित हुई। 

श्रीलंकाई क्रिकेटर एंजेलो मैथ्यूज बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे मैच में 'टाइम आउट' पर आउट दिए जाने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

 6 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) मैच के दौरान टाइम आउट होने के बाद श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने प्रतिक्रिया व्यक्त की।

यह भी पढ़ें>>कैसे मैक्सवैल बने अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के बाजीगर 

 श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच चल रहे मैच में श्रीलंकाई खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को क्रीज पर देर से चलने के कारण अंपायरों ने आउट दे दिया।


 अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट में यह पहली बार है कि किसी खिलाड़ी को टाइम आउट किया गया है।

 यह तो अब जनरल नॉलेज में भी छप जाएगा कि  एंजेलो मैथ्यूज हैं टाइम आउट से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी।🤪


 यह घटना तब हुई जब बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने 25वें ओवर में सदीरा समरविक्रमा को आउट कर दिया और अगले बल्लेबाज के रूप में एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर आ रहे थे।


 लेकिन अपने हेलमेट की परेशानी से जूझते हुए मैथ्यूज ने थोड़ा समय लिया और क्रीज पर उतरे।  हालाँकि, तब तक शाकिब ने टाइम आउट की अपील की।

 अंपायर ने काफी चर्चा के बाद और शाकिब से अपील पुनः कन्फर्म करके  एंजेलो मैथ्यूज को पवेलियन वापस भेजने की घोषणा कर दी।


हालाँकि यह क्रिकेट में सबसे अजीब और दुर्लभ बर्खास्तगी में से एक है, लेकिन यह कानूनी है।


 क्या कहता है आईसीसी (ICC) का नियम:


 “विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि समय न बुलाया गया हो, गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए या दूसरे बल्लेबाज को आउट होने के 2 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।  या सेवानिवृत्ति.  यदि यह आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो आने वाला बल्लेबाज आउट हो जाएगा,'' 


 क्या कहता है एमसीसी (MCC) का नियम?


 “विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि कॉल आउट न दिया गया हो, 3 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि यह आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो आने वाला बल्लेबाज आउट हो जाएगा, टाइम आउट हो जाएगा," एमसीसी के नियम के अनुसार।

हालाँकि, नियम 40.1.2 के अनुसार, लंबे समय तक देरी की स्थिति में, जिसमें कोई बल्लेबाज विकेट पर नहीं आता है, अंपायर कानून 16.3 (अंपायरों द्वारा मैच का निर्णय) की प्रक्रिया अपनाएंगे।  उस कानून के प्रयोजनों के लिए कार्रवाई की शुरुआत ऊपर उल्लिखित 3 मिनट की समाप्ति के रूप में मानी जाएगी।


प्रतिक्रियाएँ:


 इस दृश्य को लेकर जब क्रिकेट प्रशंसकों की भौंहें तन गईं और बहस शुरू हो गई। कुछ लोगों ने ट्विटर का सहारा लिया और बांग्लादेश की खराब खेल भावना का जिक्र किया।


 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने ट्वीट किया, “एंजेलो ने अपनी क्रीज बनाई तो उसके हेलमेट का पट्टा टूट गया।  वह समय कैसे समाप्त हुआ?  अगर वह अपनी क्रीज पर नहीं आता है तो मैं पूरी तरह से टाइम आउट के पक्ष में हूं लेकिन यह हास्यास्पद है।  एक बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने और फिर उसका सामना करने में 3 मिनट लगने से अलग कुछ नहीं । #cricketworldcup"


Angelo Mathews ने लिया बदला:

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका के इसी मुकाबले में जिसमें एंजिलो मैथ्यूज को शाकिब ने अपील करके अजीब "टाइम आउट" के द्वारा आउट दिलवाया था, एंजिलो मैथ्यूज ने शाकिब को आउट करके अपने बदला पूरा कर लिया। 

उन्होंने आउट करने के बाद शाकिब को घड़ी का इशारा करके याद भी दिलाया।😀

https://www.shreegangasagar.com/2023/11/what-is-time-out-in-cricket-that-shocks-angelo-mathews.html
Image source: Internet 


Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने